समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में दिव्यांगजन शिविर का किया दौरा

दैनिक समाचार
  • एक ही छत के नीचे दिव्यांगजनों को सभी सुविधाएं देने के लिए समाज कल्याण विभाग कर रहा शिविर का आयोजन
  • इन शिविरों के माध्यम से दिव्यांगजनों को प्रदान की जा रही यूडीआईडी, विकलांगता प्रमाण पत्र समेत विभिन्न सेवाएं

नई दिल्ली, 25 मार्च, 2022

दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में दिव्यांगजन शिविर का दौरा किया। इस अवसर पर एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार भी मौजूद थे।

इस दिव्यांगजन शिविर में दिव्यांग नागरिकों को एक ही दिन में विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे, विकलांगता प्रमाण पत्र, यूडीआईडी ​​कार्ड, डिजिटल विकलांगता प्रमाण पत्र, डीटीसी पास, रेलवे विभाग पास और ऋण आदि प्रदान किए जा रहे हैं। इसके साथ ही दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी नागरिकों को जागरूक किया गया।

निःशक्तता सहायता शिविर का मूल संकल्प यह है कि दिव्यांगजनों को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं प्रदान की जाए, ताकि उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जा सके और उन्हें अपने कार्यों के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़े और लंबी लाइनों में न लगना पड़े।

इस दौरान समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि इन शिविरों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि दिव्यांगजनों को सार्वजनिक सेवाएं परेशानी मुक्त तरीके से उपलब्ध हों। हम दिल्ली के सभी जिलों में ऐसे शिविर आयोजित कर रहे हैं, ताकि नागरिकों की सहायता की जा सके और उनकी शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाए।

इन सेवाओं के लिए हुए पंजीकरण

सेवाएं. कुल पंजीकरण
यूडीआईडी 300
डीटीसी 28
रेलवे 38
एसडीएम कार्ड 04
वोटर कार्ड. 14
आधार 06
शिक्षा 80

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *