सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के लचीलापन और विविधिकरण पर सहयोगी व्यवस्था करने के लिए समझौता ज्ञापन

सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के लचीलापन और विविधिकरण पर सहयोगी व्यवस्था करने के लिए समझौता ज्ञापन

दैनिक समाचार

भारत अमेरिका वाणिज्यिक ढांचे के अंतर्गत भारत और अमेरिका ने सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला और नवाचार साझेदारी स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों देशों ने आज नई दिल्ली में हुई वाणिज्यिक वार्ता 2023 के बाद इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल के निमंत्रण पर अमेरिका की वाणिज्य मंत्री सुश्री जीना रायमॉन्डो नई दिल्ली की यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के नए अवसरों को खोलने में सहयोग पर चर्चा के लिए भारत-अमेरिका वाणिज्यिक वार्ता आज फिर प्रारंभ की गई।

समझौता ज्ञापन का उद्देश्य अमेरिका के चिप्स और विज्ञान अधिनियम तथा भारत के सेमीकंडक्टर मिशन को देखते हुए सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला के लचीलापन तथा विविधिकरण पर दोनों देशों की सरकारों को बीच सहयोगी व्यवस्था स्थापित करना है।

इसका उद्देश्य दोनों देशों की पूरक शक्तियों का लाभ उठाना तथा सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के माध्यम से सेमीकंडक्टर नवाचार इकोसिस्टम के वाणिज्यिक अवसरों तथा विकास की सुविधा प्रदान करना है। समझौता ज्ञापन में पारस्परिक रूप से लाभकारी अनुसंधान एवं विकास, प्रतिभा तथा कौशल विकास की परिकल्पना की गई है।

***

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *