एनईडीएफआई ने अपनी नामची और गंगटोक शाखा में नॉर्थ ईस्टर्न डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनईडीएफआई) – ‘व्यापार सह उद्यमी’ सम्मेलन का आयोजन किया

दैनिक समाचार

एनईडीएफआई ने लोगों को प्रोत्साहित करने, विशेषकर युवाओं को अपना व्यापार शुरू करने और दूसरों के लिए रोजगार पैदा करने को लेकर उद्यमिता में आने के संबंध में प्रोत्साहित करने के लिए अपनी शाखाओं [नामची और गंगटोक] में ‘व्यापार सह उद्यमी’ सम्मेलन का आयोजन किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001VVON.jpg
https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0025TAW.jpg

एनईडीएफआई के नामची शाखा में ‘व्यापार सह उद्यमी’ सम्मेलन

इस सम्मेलन में नामची और जोरेथांग टाउन के 30 संभावित और मौजूदा उद्यमियों ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन के दौरान प्रतिभागियों को एनईडीएफआई की विभिन्न ऋण योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई व इन पर विचार-विमर्श किया गया। इसके अलावा इनकी कम ब्याज दर को भी रेखांकित किया गया। उन्हें क्षेत्र के विकास के लिए एनईडीएफआई की विभिन्न पहलों के साथ-साथ एनईडीएफआई के दस्तावेजीकरण पहलुओं और ऋण प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। संवादात्मक सत्र के दौरान प्रतिभागियों ने विशेष रूप से होम स्टे, व्यापारिक गतिविधियों व कृषि-संबद्ध गतिविधियों और रेस्तरां आदि के अपने मौजूदा व्यवसायों की स्थापना और इसके विस्तार के बारे में सवाल किए और अधिकारियों ने इनका समाधान किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003245F.jpg

एनईडीएफआई के गंगटोक शाखा में ‘व्यापार सह उद्यमी’ सम्मेलन

इसमें सिक्किम के पूर्वी और उत्तरी जिलों के उद्यमियों ने हिस्सा लिया। एनईडीएफआई के अधिकारियों ने एनईडीएफआई की विभिन्न योजनाओं और घटाई गई नई ब्याज दर के बारे में विस्तार से बताया। इसके अलावा प्रतिभागियों को एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन) के बीच जैविक उत्पाद प्रसंस्करण इकाइयों को प्रोत्साहित करने को लेकर पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट (एमओवीसीडीएनईआर) की भी जानकारी दी गई। इसके बाद शाखा प्रबंधक ने प्रतिभागियों के साथ विभिन्न ऋण संबंधी सवालों जैसे; प्रतिभूतियों, ऋण के लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेजों आदि पर एक संवादात्मक सत्र का आयोजन किया। वहीं, भावी ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए, चार मौजूदा इकाइयों को उनके भुगतान के तहत चेक जारी किए गए।

******

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *