चाय दिवस 2021: तुलसी और गुड़ की चाय से लड़ें विंटर ब्लूज़, यहां देखें रेसिपी

Food

भारत, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया और बांग्लादेश सहित देश आज चाय दिवस मना रहे हैं.

Immunity: Adding Gur (Jaggery) To Haldi Doodh May Help You Keep Warm During  Winters - NDTV Food
तुलसी को जड़ी-बूटियों की रानी माना जाता है, एक कप तुलसी की चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है

यह एक बहस है, और एक दिलचस्प है। समुद्र तटों या पहाड़ों की तरह, चाय या कॉफी एक ऐसा विषय है जो बातचीत की शुरुआत और तर्क दोनों है। खैर, आज कॉफी प्रेमी एक तरफ हट सकते हैं क्योंकि भारत, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, बांग्लादेश और मलेशिया सहित चाय उत्पादक देशों के लिए 15 दिसंबर चाय दिवस है। आत्मा के लिए क्या संगीत है, शरीर के लिए चाय क्या है। एक कप तनाव दूर करने वाली चाय सप्ताह के मध्य में आपकी उदासी को मिटा देती है, रोमांटिक मौसम के लिए आदर्श पेय है, और इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

चाय की कई रचनात्मक रेसिपी हैं, आज हम आपके लिए कुछ सदाबहार और सुपर स्वादिष्ट तुलसी की चाय, गुड़ की चाय, या डिटॉक्स चाय की रेसिपी लेकर आए हैं, जो मौसमी खांसी और सर्दी के लिए घरेलू उपचार के रूप में भी काम करेगी। चाय दिवस 2021 मनाने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है?
तुलसी की चाय

अवयव:

तुलसी: 8-9 पत्ते

अदरक : 2 स्लाइस

दूध: 1 गिलास

तरीका:

एक पैन में 1 या 1 1/2 कप पानी लें और अदरक के स्लाइस के साथ कुचले हुए तुलसी के पत्ते डालें। पानी को उबलने दें, आंच धीमी कर दें जब तरल इसकी मात्रा का 1/4 भाग हो जाए। अब इसमें एक गिलास दूध (आपको कितना दूध पसंद है) डालें और इसे फिर से 5 मिनट तक उबलने दें। छान कर गरमागरम परोसें।

लाभ:

तुलसी को जड़ी-बूटियों की रानी माना जाता है, एक कप तुलसी की चाय एंटी-इंफ्लेमेटरी मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। तुलसी चिंता का इलाज भी कर सकती है, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, गले में खराश, सर्दी, कंजेशन और खांसी के लक्षणों को दूर कर सकती है।

गुड़ की चाय

अवयव:

जीरा: 1/2 टेबल स्पून

काली मिर्च के दाने : 5-6 टुकड़े

गुड़: 15-20 ग्राम

पानी: 2-3 कप

तरीका:

2-3 कप पानी में जीरा और काली मिर्च डालकर उबाल लें। एक बार जब मिश्रण उबल कर तैयार हो जाए। गैस बंद कर दीजिए और इसमें थोड़ा सा गुड़ डाल दीजिए. इसे थोड़ी देर के लिए उबलने दें और मिलाएँ, गुनगुना होने पर ही पियें।

लाभ:

गुड़ सर्दियों के मौसम का सुपरफूड है। यह कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में समृद्ध है, इसलिए यह प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, मौसमी सर्दी और खांसी के इलाज में मदद करता है और शरीर को गर्म रखता है।
डिटॉक्स चाय

अवयव:

तुलसी : 3-4 पत्ते

लौंग : 4-5 टुकड़े

काली मिर्च के दाने : 4-5 टुकड़े

काली चाय की पत्तियां: 1/2 बड़ा चम्मच

सेंधा नमक: एक चुटकी

हींग : एक चुटकी

पानी: 1 कप

तरीका:

सबसे पहले एक कप पानी उबालें और उसमें कुछ चाय की पत्तियां, 3-4 तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और कुटी हुई लौंग डालें। ढक्कन लगा कर गैस बंद कर दीजिये. 5 मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही रहने दें। अब जब आप पीना चाहें तो चाय में डालें और इसमें चुटकी भर सेंधा नमक और हींग डालें।

लाभ:

यह मौसम के लिए आदर्श डिटॉक्स चाय है क्योंकि मौसमी सर्दी से लड़ने के लिए आपको बस इतना ही चाहिए। यह सूजन को कम करता है, शरीर के दर्द को कम करता है और थकान को दूर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *