डीडीसी ने दिल्ली@2047 विजन के तहत दिल्ली के पार्कों को आधुनिक और विश्व स्तरीय बनाने के लिए सामुदायिक पार्क पहल शुरू की

दैनिक समाचार
  • अगले 5 वर्षों में दिल्ली के 1 हजार सामुदायिक पार्कों के समग्र बदलाव की दिशा में काम करने के लिए दिल्ली पार्क और गार्डन सोसाइटी (डीपीजीएस), आरडब्ल्यूए और सीएसआर / संगठनों के साथ मिलकर काम करेगा
  • दिल्ली@2047 विजन का सामुदायिक पार्क पहल एक महत्वपूर्ण स्तंभ है, जिसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2047 तक दिल्ली को एक आधुनिक, न्यायसंगत और टिकाऊ शहर बनाने के लिए शुरू किया है- जस्मिन शाह
  • दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने के लिए हरेभरे और खुले स्थानों के महत्व को दिल्ली सरकार समझती है- रीना गुप्ता
  • सामुदायिक पार्कों का पहला चरण आईसीआईसीआई फाउंडेशन, जेके सीमेंट और सीआईआई दिल्ली के सहयोग से पूरा किया जाएगा
  • दिल्ली के नागरिकों के हितों के लिए राजधानी की पारिस्थितिकी और जल संरक्षण योजनाओं में सुधार के प्रयास में दिल्ली सरकार के साथ करार करके उत्सुक हैं- सौरभ सिंह
  • सामुदायिक पार्कों की पहल को लेकर डीडीसी के साथ करार करके खुश हैं, दिल्ली @ 2047 पहल के तहत यह बेहतर दिल्ली बनाने और पार्कों को सभी के लिए सुलभ बनाने का एक हिस्सा है- माधव सिंघानिया

नई दिल्ली, 09 मार्च, 2022

दिल्ली@2047 विजन के तहत डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ने दिल्ली को आधुनिक, न्यायसंगत और टिकाऊ शहर बनाने के लिए आज पार्कों को आधुनिक, विश्व स्तरीय बनाने लिए सामुदायिक पार्क पहल की शुरुआत की। इसको लेकर डीडीसी, दिल्ली पार्क्स एंड गार्डन सोसाइटी (डीपीजीएस), आरडब्ल्यूए और सीएसआर/संगठन मिलकर काम करेंगे। यह अगले 5 वर्षों में दिल्ली के 1 हजार सामुदायिक पार्कों के बदलाव की दिशा में काम करेंगे। सामुदायिक पार्कों के विकास का पहला चरण आईसीआईसीआई फाउंडेशन, जेके सीमेंट और सीआईआई दिल्ली के सहयोग से पूरा किया जाएगा।

इस अवसर डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा कि दिल्ली@2047 विजन का सामुदायिक पार्क पहल एक महत्वपूर्ण स्तंभ है, जिसे अगस्त 2021 सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा लॉन्च किया गया था। इसको डीडीसी की ओर से कार्यान्वित किया जा रहा है। दिल्ली@2047 विजन के जरिए निजी क्षेत्र (सीएसआर पहल) और संगठनों के साथ सरकार की भागीदारी को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि भारत की स्वतंत्रता के 100वें वर्ष पर दिल्ली को न्यायसंगत, आधुनिक, टिकाऊ और विश्व स्तरीय शहर बनाने के दृष्टिकोण को हासिल किया जा सके।

इस करार के तहत डीडीसी सामुदायिक पार्कों के पुनर्विकास के लिए एक मॉडल स्थापित करने के लिए पायलट परियोजना दिल्ली पार्क और गार्डन सोसाइटी (DPGS) के सहयोग से शुरू करेगा। कॉरपोरेट्स के साथ साझेदारी से पार्कों को आधुनिक और विश्व बनाया जाएगा। इन पार्कों को बहुउद्देशीय रूप में डिजाइन किया जाएगा। स्थानीय लोगों को इन पार्कों के डिजाइन और विकास में शामिल किया जाएगा।

पार्कों में यह सुविधाएं होंगी

  • पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी, शौचालय सहित सार्वजनिक सुविधाएं।
  • बच्चों और किशोरों के अनुकुल खेल उपकरण, ओपन जिम और बैठने की जगह
  • जॉगिंग और साइकिल ट्रैक, जल निकाय
  • वर्षा जल संचयन, सिंचाई आपूर्ति, बिजली बैकअप
  • देशी पेड़, फूल और झाड़ियां

पर्यावरण मंत्री की सलाहकार रीना गुप्ता ने कहा कि अच्छी तरह से विकसित किए गए पार्क संस्कृति, मनोरंजन, सामुदायिक विकास, विरासत, स्वास्थ्य और आर्थिक विकास के स्थान हैं। दिल्ली सरकार विश्व स्तरीय शहर बनने के लिए दिल्ली के लिए हरे-भरे और खुले स्थानों के महत्व को समझती है। इसलिए सामुदायिक पार्क पहल दिल्ली@2047 पहल का एक प्रमुख स्तंभ है।

आईसीआईसीआई फाउंडेशन के अध्यक्ष सौरभ सिंह ने कहा कि दिल्ली के नागरिकों के हितों के लिए राजधानी की पारिस्थितिकी और जल संरक्षण योजनाओं में सुधार के प्रयास में दिल्ली सरकार के साथ करार करके उत्सुक हैं।

जेके सीमेंट के सीईओ और सीआईआई दिल्ली के अध्यक्ष माधव सिंघानिया ने कहा कि सामुदायिक पार्कों की पहल को लेकर डीडीसी के साथ करार करके खुश हैं, दिल्ली@2047 पहल के तहत यह बेहतर दिल्ली बनाने और पार्कों को सभी के लिए सुलभ बनाने का एक हिस्सा है।

सामुदायिक पार्क योजना, लोगों के विभिन्न समूहों के साथ परामर्श करके और उन्हें इस प्रक्रिया में शामिल करके पार्कों को सभी के लिए एक समावेशी स्थान बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। वर्तमान में पार्कों के प्रबंधन में स्थानीय समुदायों की न्यूनतम भागीदारी है। इन हरित स्थानों के डिजाइन और रखरखाव में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इन पार्कों से न केवल पारिस्थितिकी बल्कि दिल्ली के निवासियों के जीवन की समग्र गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *