ब्रिटिश उच्चायुक्त ने सीएम अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात, दिल्ली के साथ सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य पर मिलकर काम करने की जताई इच्छा

दैनिक समाचार
  • ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने दिल्ली में शिक्षा, स्वास्थ्य समेत अन्य क्षेत्रों में केजरीवाल सरकार के किए गए विश्व चर्चित कामों की तारीफ की
  • दिल्ली में शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी और सड़क हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है- अरविंद केजरीवाल
  • हमारी सरकार अपने कुल बजट का 25 फीसद हिस्सा शिक्षा पर खर्च कर रही है, हमने पिछले सात वर्षों में 85 हजार करोड़ रुपए शिक्षा पर खर्च किया- अरविंद केजरीवाल
  • हमने ईमानदार राजनीति की वजह से पैसे का इंतजाम किया और दिल्ली में इतने सारे काम किए- अरविंद केजरीवाल
  • देश में पहली बार है कि हम दिल्ली के गवर्नेंस मॉडल के आधार पर वोट मांगते हैं, हम दिल्ली के काम के आधार पर पंजाब चुनाव जीते- अरविंद केजरीवाल
  • देश में पहली बार, दिल्ली और पंजाब सरकार के बीच नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट हुआ है, अब हम एक-दूसरे से सीखकर आगे बढ़ेंगे- मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली, 08 जून, 2022

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस और ब्रिटिश काउंसिल इंडिया की निदेशक बारबरा विकम ने आज दिल्ली सचिवालय आकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। इस दौरान कई प्रमुख मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में शिक्षा और स्वास्थ्य समेत अन्य क्षेत्रों किए गए अद्वितीय कार्यों को विस्तार से बताया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी और सड़क हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है। अब हम रोड इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रहे हैं। ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में हुए विश्व चर्चित कामों की सराहना की और उन्होंने सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिलकर काम करने की इच्छा जताई। आने वाले समय में दिल्ली सरकार और लंदन के बीच सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में साथ मिलकर काम करने के लिए नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट हो सकता है। वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली और ब्रिटेन दोनों अपने नागरिकों की बेहतरी के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे। इस दौरान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और डीडीसी के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह भी मौजूद रहे।

पहले सरकारी स्कूलों की हालत दयनीय थी, आज सरकारी स्कूल, प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहे- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस और ब्रिटिश काउंसिल इंडिया की निदेशक बारबरा विकम को बताया कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी व सड़क हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। हमने शिक्षा और स्वास्थ्य बहुत ही अच्छा काम किया है और इसकी चर्चा पूरे देश में और विदेशों में भी हो रही है। हमारी सरकार से पहले, दिल्ली के सरकारी स्कूलों की हालत दयनीय थी। ज्यादातर स्कूलों की बिल्डिंग नहीं थी और बिल्डिंग थी भी, तो जर्जर हालत में थी। स्कूल में बच्चों के बैठने के लिए डेस्क तक नहीं थे। बच्चों के लिए पीने का पानी और टायलेट भी नहीं होता था। स्कूल में पढ़ाई का कोई वातावरण नहीं था। कोई भी सरकारी स्कूलों को बेहतर करने की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं था। जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी, तो हमने सबसे पहली प्राथमिकता सरकारी स्कूलों को दी। हमने सरकार में आते ही सरकारी स्कूलों में बदलाव का वीणा उठाया और स्कूलों की पुरानी जर्जर बिडिंग्स की जगह नई बिल्डिंग बनवाई। स्कूलों में पीने का पानी, टायलेट, डेस्क और स्वीमिंग पूल समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं को उपलब्ध कराया। साथ ही, अपने स्कूलों के प्रिंसिपल व शिक्षकों को देश और विदेश में स्थित बड़े व नामी संस्थानों में भेज कर ट्रेनिंग करवाई। जिसके बाद सरकारी स्कूलों में तेजी से बदलावा आया और रिजल्ट अच्छे आने लगे। आज हम शिक्षा पर कुल बजट का 25 फीसद पैसा खर्च कर रहे हैं। पिछले सात वर्षों में हमने 85 हजार करोड़ रुपए शिक्षा पर खर्च किया है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहे हैं। अब हम दिल्ली में शिक्षा को विश्व स्तरीय मानदंडों की उंचाई तक पहुंचाना चाहते हैं।

दिल्ली की जनता को चंद कदम की दूरी पर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हमने मोहल्ला क्लीनिक खोले- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि शिक्षा के साथ ही स्वास्थ्य को भी हमने प्राथमिकता से लिया। पहले सरकारी अस्पतालों की भी हालत दयनीय थी। हमने दिल्ली सरकार के अस्पतालों में कई बड़े बदलाव किए और पूरी दिल्ली की जनता को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। साथ ही, दिल्ली की जनता को चंद कदम की दूरी पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हमने मोहल्ला क्लीनिक खोले। आज दिल्ली में जगह-जगह मोहल्ला क्लीनिक खोले गए हैं, जहां स्थानीय नागरिक मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह भी बताया कि अब हम हेल्थ इंफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआईएमएस) के तहत दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों को एक-दूसरे से जोड़ने का काम कर रहे हैं। दिल्ली के नागरिकों को ई-हेल्थ कार्ड देंगे। जिसमें उसकी स्वास्थ्य की पूरी जानकारी होगी। डॉक्टर को हेल्थ कार्ड की मदद से उसके स्वास्थ्य की पूरी हिस्ट्री उपलब्ध होगी। साथ ही, लोगों को डॉक्टर से मिलने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और वे ऑनलाइन मिलने का समय ले सकेंगे।

दिल्ली की सड़कों को अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों पर री-डिजाइन कर रहे हैं- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पानी और यमुना की सफाई पर कहा कि हम दिल्ली की जनता को 24 घंटे नल से साफ पानी देने के लिए प्रतिबंद्ध हैं और इस पर तेजी से काम कर रहे हैं। दिल्ली में पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए कई पहलों पर काम कर रहे हैं। साथ ही, यमुना की सफाई पर पूरी गंभीरता से काम कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि दिल्ली से निकलने वाले सीवर के पानी को ट्रीट कर यमुना में गिराया जाए। इस पर कई जगहों पर काम चल रहा है और उसके परिणाम भी उत्साह जनक आ रहे हैं। इसी तरह हम दिल्ली की सड़कों को यूरोपीय देशों की तर्ज पर सुंदर और सपाट बनाने पर काम कर रहे हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ सड़कों को अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों पर री-डिजाइन कर उस पर काम कर रहे हैं। इन सड़कों पर साइकल ट्रैक भी बनाए जा रहे हैं।

डोरस्टेप डिलीवरी के जरिए हमने दिल्ली में भ्रष्टाचार को खत्म किया- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ब्रिटिश उच्चायुक्त को बताया कि हमने ईमानदार राजनीति की वजह से पैसे का इंतजाम किया और दिल्ली में इतने सारे काम किए। दिल्ली के नागरिकों को घर बैठे सरकारी सेवाओं का उठाने के लिए हमने डोरस्टेप डिलीवरी शुरू की। इसकी मदद से हमने भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार किया और दिल्ली में भ्रष्टाचार को पूरी तरह से खत्म कर दिया। डोरस्टेप डिलीवरी के तहत हमने करीब 300 सरकारी सेवाओं को जोड़ा है। इन सेवाओं का लाभ दिल्ली की जनता घर बैठे ही प्राप्त कर रही है और उस ेअब दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। इसके लिए हमने 1076 नंबर जारी किया है। इस नंबर पर कोई भी कॉल कर जाति प्रमाण पत्र, बिजली और पानी के कनेक्शन समेत डोरस्टेप डिलीवरी से जुड़ी 300 सेवाओं का लाभ उठा सकता है। कॉल करने के बाद दिल्ली सरकार का कर्मचारी उससे पूछता है कि वो किस समय उसके घर आवश्यक कागजात एकत्र करने के लिए आए। कॉल करने वाला व्यक्ति जो समय बताता है, उस समय पर पहुंच कर दिल्ली सरकार का कार्मचारी सारे कागजात लेता है और डाक के जरिए सर्टिफिकेट उसके घर पहुंचा दिया जाता है। डोरस्टेप डिलवरी ने सरकारी सेक्टर में व्याप्त भ्रष्टाचार को पूरी तरह से खत्म कर दिया है।

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है- अरविंद केजरीवाल

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण को 25 फीसद तक कम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 2030 तक 25 फीसद उर्जा सोलर एनर्जी से प्राप्त किया जाए। इस पर हम काम कर रहे हैं। दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। हम दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने पर काम कर रहे हैं। धूल प्रदूषण को कम करने के लिए हम सार्वजनिक परिवहन को बेहतर कर रहे हैं। हम सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार कर रहे हैं और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देकर वायु प्रदूषण कम कर रहे हैं।

पूरे देश में दिल्ली मॉडल की चर्चा है- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में गवर्नेंस के आधार पर हम वोट मांगते हैं। देश में पहली बार ऐसा हो रहा है कि हम अपने काम के आधार पर जनता से वोट मांगते हैं। पूरे देश में दिल्ली मॉडल की चर्चा है। हम दिल्ली मॉडल पर चुनाव जीत रहे हैं। दिल्ली में हुए काम के आधार पर ही हमने पंजाब विधानसभा का चुनाव जीता।

फूड फेस्टिवल पर दिल्ली और लंदन मिलकर काम कर सकते हैं- मनीष सिसोदिया

वहीं, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली और पंजाब सरकार के बीच नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट हुआ है। देश में पहली बार इस तरह का कोई नॉलेज शेयरिंग एग्रीमेंट हुआ है। अब हम एक-दूसरे से सीखकर आगे बढ़ रहे हैं। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में हम पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं। इसके लिए विभिन्न पहलों पर काम कर रहे हैं। हम लोग दिल्ली की प्रमुख मार्केट को री-डिजाइन कर विकसित करने पर काम कर रहे हैं। इन प्रमुख मार्केट में पानी, टायलेट समेत सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके पीछे मकसद है कि जो भी दिल्ली आए, तो वो इन मार्केट में भी एक बार घूमने जाए। डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि फूड फेस्टिवल पर दिल्ली और लंदन मिलकर काम कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *