भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) के खादी इंडिया पवेलियन में मैक्सिको के राजदूत को खादी की वैश्विक लोकप्रियता ने आकर्षित किया; राजदूत ने खादी के कपड़ों की विविधता की भी प्रशंसा की

दैनिक समाचार

खादी की बढ़ती हुई वैश्विक लोकप्रियता ने भारत में मैक्सिको के राजदूत, श्री फेडेरिको सालास का ध्यान आकर्षित किया। श्री सालास ने आज भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2021 में खादी इंडिया पवेलियन का दौरा किया। श्री सालास ने खादी की वैश्विक लोकप्रियता की सराहना करते हुए खादी पवेलियन में सेल्फी पॉइंट पर महात्मा गांधी और प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के चित्रों के साथ सेल्फी ली। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के सदस्य (विपणन) श्री मनोज कुमार ने उनका स्वागत किया।

IMG_256
IMG_256

राजदूत श्री सालास ने पश्मीना ऊन की कताई, मिट्टी के बर्तन बनाने, लकड़ी से तेल निकालने, अगरबत्ती (अगरबत्ती) और हाथ से कागज बनाने का लाइव प्रदर्शन देखा। उन्होंने बेहतरीन हस्तनिर्मित खादी के कपड़ों, रेडीमेड वस्त्रों, हस्तनिर्मित आभूषणों और ग्रामोद्योग उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करने वाले कई अन्य स्टालों का भी दौरा किया। उन्होंने एक विद्युतचालित पोटर व्हील (चाक) के पास जाकर मिट्टी के बर्तन बनाने में भी हाथ आजमाया।

IMG_256
IMG_256

श्री सालास ने खादी इंडिया पवेलियन में प्रदर्शित उत्पादों की व्यापक विविधता और खादी कारीगरों के उत्कृष्ट शिल्प कौशल की सराहना करते हुए कहा, “मैं खादी और ग्रामोद्योग आयोग को आईआईटीएफ में एक भव्य खादी इंडिया पवेलियन स्थापित करने के लिए बधाई देता हूं, जिसने खादी कारीगरों को अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक बड़ा मंच उपलब्ध कराया है। खादी भारत और मैक्सिको के बीच एक विशेष संबंध स्थापित करती है और दोनों देश पूरी दुनिया में खादी को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आने के तरीकों के बारे में काम करेंगे।”

IMG_256

***

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *