पूर्व एथलीट भारत की ओलंपिक की तैयारी को आगे बढ़ाएंगे, ओलंपिक अभियान प्रकोष्ठ का पुनर्गठन किया गया

दैनिक समाचार

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने अब तक की तुलना में इसे और भी अधिक एथलीट-केंद्रित बनाने के लिए संशोधित ओलंपिक अभियान प्रकोष्ठ (एमओसी) के मुख्य सदस्यों के रूप में पूर्व एथलीटों की संख्या को दोगुना कर दिया है। एमओसी मंत्रालय के लक्ष्य ओलंपिक पोडियम (टीओपीएस) पहल के माध्यम से भारत की ओलंपिक तैयारी को आगे बढ़ाएगा। यह बदलाव वैश्विक खेल मंच पर भारत की प्रगति में तेजी लाने के लिए किया गया है।

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि यह निर्णय पिछले ओलंपिक खेलों में प्राप्त अनुभव से प्रेरित था। उन्होंने कहा, “मौजूदा एमओसी में पूर्व एथलीटों के अनुभव ने उन एथलीटों के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता में सहयोग करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिन्होंने टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में भाग लिया। देश ने ओलंपिक खेलों में 7 पदक और पैरा ओलंपिक खेलों में 19 पदक जीते।”

नए एमओसी में अब भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में लंबी कूद की पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज, भारत के पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह, राइफल निशानेबाजी की दिग्गज अंजलि भागवत, पूर्व हॉकी कप्तान और ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीरेन रसकिन्हा टेबल टेनिस स्टार मोनालिसा मेहता और प्रमुख बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे शामिल होंगी।

ओलंपियन नौकायन खिलाड़ी और खेल विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. मालव श्रॉफ एमओसी में बने रहेंगे। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष श्री आदिले सुमेरीवाला, भारतीय एथलेटिक महासंघ के अध्यक्ष और लक्ष्य ओलंपिक पोडियम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमोडोर पुष्पेंद्र गर्ग एमओसी में अन्य पूर्व खिलाड़ी हैं। श्री अर्जुन मुंडा, कैबिनेट मंत्री, श्री अजय सिंह और बृज भूषण शरण सिंह, भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष, भारतीय मुक्केबाज़ी महासंघ के अध्यक्ष और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष होने के कारण एमओसी का हिस्सा होंगे।

ओलंपिक अभियान प्रकोष्ठ: बाइचुंग भूटिया, अंजू बॉबी जॉर्ज, अंजलि भागवत, तृप्ति मुरगुंडे, सरदार सिंह, वीरेन रसकिन्हा, मालव श्रॉफ, मोनालिसा मेहता, भारतीय ओलंपिक संघ, भारतीय कुश्ती संघ, भारतीय तीरंदाजी संघ और भारतीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष,  कार्यकारी निदेशक (टीम्स), साई के निदेशक (खेल), युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के लक्ष्य ओलंपिक पोडियम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (संयोजक) और लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सह-संयोजक)।

एमओसी की अध्यक्षता भारतीय खेल प्राधिकरण-साई के महानिदेशक करेंगे।

*****

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *