भारत के संयुक्त सेवा संस्थान (यूएसआई), नई दिल्ली में आयोजित जनरल के वी कृष्णा राव स्मृति व्याख्यान

दैनिक समाचार

जनरल केवी कृष्ण राव स्मृति व्याख्यान माला (मेमोरियल लेक्चर) का तीसरा संस्करण भारतीय सेना की महार रेजिमेंट द्वारा 27 दिसंबर 2021 को भारत के संयुक्त सेवा संस्थान (यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट – यूएसआई), नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में सेना प्रशिक्षण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इंचार्ज (जीओसी-इन-सी) लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला ने ‘भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा भविष्य’ पर बात की। आस-पड़ोस के देशों में अब पैर पसार रही सूचनात्मक युग प्रौद्योगिकियों द्वारा शुरू किए जा रहे युद्ध में तेजी से आते हुए बदलाव पर उपस्थित श्रोताओं का ध्यान केन्द्रित करते हुए सेना कमांडर ने राष्ट्रीय सुरक्षा में उन कमजोर पहलुओं के बारे में बताया जो भविष्य में सामने आ सकती हैं और  इसके साथ ही संभावित महत्वपूर्ण अंतरालों को दूर करने के उपायों पर प्रकाश डाला। मिश्रित (हाइब्रिड) युद्ध की बढ़ती अवधि पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि न केवल सैनिक बल्कि सभी पेशेवर विशेषज्ञ और आम नागरिक भी अब अग्रिम पंक्ति के युद्ध के दायरे में आ गए हैं।

अपने उद्घाटन भाषण में महार रेजिमेंट के कर्नल लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा ने जनरल के वी कृष्ण राव को श्रद्धांजलि दी, जिन्हें ‘सैनिकों के जनरल- सोल्जर्स जनरल’ के रूप में भी जाना जाता था और जो राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में खुद एक ऐसे प्रमुख विशेषज्ञ अधिकारी थे, जिन्होंने तीन पुस्तकें भी लिखी थीं। उन्होंने कहा कि इनमें ‘तैयार रहो अथवा समाप्त हो जाओ –प्रिपेयर ऑर पेरिश’ उनकी सबसे अधिक प्रमाणिक और विशद पुस्तक है और सभी अधिकारियों और विशेषज्ञों को इसे अवश्य ही पढना चाहिए  ।

*******

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *