कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने संत शिरोमणि गुरु रविदास और संत गाडगे महाराज की जयंती मनाई

दैनिक समाचार
  • संत गुरु रविदास जी का सपना था कि हर जाति के व्यक्ति को सम्मान जनक जीवन जीने का अधिकार होना चाहिए – राजेंद्र पाल गौतम

-केजरीवाल सरकार शिक्षा के जरिए संत गुरु रविदास जी के सपने को पूरा कर रही है- राजेन्द्र पाल गौतम

  • अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अमीर और गरीब दोनों के बच्चों को बेहतरीन शिक्षा मिल रही है – राजेंद्र पाल गौतम

नई दिल्ली, 19 फरवरी, 2022

दिल्ली के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने आज अपने आवास पर संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी और संत श्री गाडगे महाराज जी की जयंती मनाई। साथ ही उन्होंने भगवान बुद्ध, संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी, संत गाडगे महाराज जी,ज्योतिबा राव फुले जी, संत कबीर दास जी की भव्य प्रतिमाओं का अनावरण किया।

इस कार्यक्रम में समाज सेवी और जनता ने भरी संख्या संत गुरु रविदास जी संत गाडगे महाराज जी को श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने संत गुरु रविदास जी का दोहा “ऐसा चाहूँ राज मैं जहाँ मिलै सबन को अन्न। छोट बड़ो सब सम बसै, रैदास रहै प्रसन्न।।” सुनाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने कहा कि संत रविदास जी का सपना था कि हर जाति के व्यक्ति को एक सम्मान जनक जीवन जीने का अधिकार मिले और अमीर- गरीब सभी को समान अवसर मिले।”

इस दौरान उन्होंने यह बताया कि कैसे दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार शिक्षा के माध्यम से संत रविदास जी के इस सपने को पूरा कर रही है। अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अमीर और गरीब दोनों के बच्चे को बेहतरीन शिक्षा मिल रही है।

इस अवसर पर मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम ने हो रहे जाति उत्पीड़न को लेकर कहा कि जब तक जाति रहेगी, तब तक उत्पीड़न होता रहेगा। जाति की वजह से हजारों साल तक देश के करोड़ों लोगों ने उत्पीड़न झेला है। शिक्षा, व्यापार और संपत्ति से पिछड़े समाज के लोगों को वंचित रखा गया था। बाबा साहब अंबेडकर ने हमको इस हजारों साल की गुलामी से आज़ाद किया। देश के संविधान में हमको बराबरी का हक दिलाया। अब हमको एक ऐसा भारत बनाने को जरूरत है, जहां जातियां और जाति के आधार पर उत्पीड़न हो ही न। तभी हमारा देश आगे बढ़ेगा, सशक्त होगा और फिर से सोने की चिड़िया कहलाया जायेगा।

राजेंद्र पाल गौतम अम्बेडकर-वादी हैं, जिन्होंने भारत में दलितों और उत्पीड़ित वर्गों के उत्थान के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।

दिल्ली सरकार में समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के सूत्रधार भी रहे हैं। इस योजना के तहत एससी, एसटी व ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के बच्चों की निजी कोचिंग फीस दिल्ली सरकार देती है। उनके नेतृत्व में, दिल्ली सरकार ने हाथ से मैला ढोने की प्रथा को समाप्त करने के लिए हाथ से मैला ढोने वालों को मशीनें और सुरक्षात्मक गियर प्रदान करके सीवर सफाई मशीनें भी शुरू कीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *