ऋद्धिमान साहा के साथ दिनेश कार्तिक की सहानुभूति: जब आपको आगे बढ़ने के लिए कहा जाता है तो यह बहुत कठिन होता है

Sports

अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने रिद्धिमान साहा के साथ सहानुभूति जताते हुए कहा कि ऋषभ पंत की पहली पसंद की स्थिति में वृद्धि और युवा बैकअप विकेटकीपरों को तैयार करने की आवश्यकता ने बंगाल के इस विकेटकीपर को टेस्ट टीम से बाहर करने के टीम प्रबंधन के फैसले को प्रभावित किया होगा।

दिनेश कार्तिक ने भारत के साथी विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा के साथ सहानुभूति व्यक्त करते हुए कहा कि यह बहुत कठिन है जब टीम प्रबंधन आगे बढ़ने और आगे देखने का फैसला करता है, लेकिन कहा कि बंगाल के विकेटकीपर ने निर्णय को समझा होगा।

श्रीलंका के खिलाफ आगामी 2 मैचों की श्रृंखला के लिए टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के एक दिन बाद रिद्धिमान साहा ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ निजी बातचीत का खुलासा किया था।

साहा, जिन्होंने भारत के लिए 12 वर्षों में 40 टेस्ट खेले हैं, ने पिछले महीने खुलासा किया कि उन्हें परोक्ष रूप से सेवानिवृत्ति पर विचार करने के लिए कहा गया था, जबकि द्रविड़ ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान कहा था कि अगर उन्हें आश्चर्य नहीं होना चाहिए 4 मार्च से शुरू हो रही श्रीलंका टेस्ट सीरीज के लिए टेस्ट टीम से उनका नाम गायब है।

चेतन शर्मा की अगुवाई वाली सीनियर चयन समिति ने पंत को पहली पसंद के रूप में चुना और 18 सदस्यीय टीम में आंध्र प्रदेश के केएस भारत को बैकअप विकल्प के रूप में चुना। साहा ने यह भी पुष्टि की कि मुख्य चयनकर्ता शर्मा ने उनसे कहा था कि उन्हें “अब और” नहीं माना जाएगा।

दिनेश कारिक ने आईसीसी से कहा, “मुझे पूरा यकीन है कि जहां भी मैंने रिद्धिमान के साक्षात्कार देखे हैं, वह समझते हैं कि यह निर्णय कहां से आ रहा है।”

“मुझे पता है कि कोई भी क्रिकेटर यह स्वीकार नहीं करेगा कि जब आपको आगे बढ़ने के लिए कहा जा रहा है। यह बहुत कठिन है क्योंकि वे दिन-ब-दिन यही कर रहे हैं।

“हम सभी देश का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं और यह हर किसी के लिए ज्वलंत इच्छा है। इसलिए जब कोई कहता है, ‘मुझे लगता है कि आपका समय हो गया है, तो इसे निगलना मुश्किल हो सकता है। लेकिन यह समझ में आता है और आपके पास है यह समझने के लिए कि चयनकर्ता, कोच और कप्तान कहां से आ रहे हैं,” कार्तिक ने कहा।

कार्तिक ने कहा कि यह स्पष्ट है कि ऋषभ पंत ने खुद को पहली पसंद के विकेटकीपर के रूप में स्थापित किया है और टीम प्रबंधन युवाओं को बैकअप विकल्पों के लिए तैयार करना चाहता है। साहा ने भारतीय टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी, लेकिन वह 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान बेंचों को गर्म कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘आप देख सकते हैं कि ऋषभ पंत ने टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। तो फिर, आप समझ सकते हैं कि भारतीय टीम किस दिशा में जा रही है, जहां उन्हें लगता है कि अगर यह दूसरी कीपर की भूमिका होगी, तो वे इस पर गौर करेंगे। कोई छोटा, “उन्होंने कहा।

“जैसे एमएस धोनी उन सभी वर्षों में आए थे, हमारे पास एक ऋषभ पंत है जो पिछले कुछ वर्षों में आया है और वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है।”

‘मैं उन्हें सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में आंकता हूं’
इस बीच, कार्तिक ने साहा की भरपूर प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने बंगाल के इस विकेटकीपर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में दूर से ही आंका है।

साहा ने आखिरी बार भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला में खेला था और एक महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाया जिससे टीम को पहला टेस्ट ड्रॉ कराने में मदद मिली। 37 वर्षीय ने 3 शतकों सहित 1353 रन बनाए हैं।

“ऋद्धिमान साहा को प्रणाम। मुझे लगता है कि वह भारतीय क्रिकेट के उन शानदार, शांत सेवकों में से एक रहे हैं जिन्होंने वर्षों में इतना अच्छा प्रदर्शन किया है।

“वह अभी भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक है, दूर से मैं उसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के रूप में आंकता हूं। उसके पास बहुत अच्छे हाथ हैं, वह वास्तव में अच्छी तरह से चलता है … वह एक शानदार विकेटकीपर है। और जोड़ें वास्तव में, उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ शतक हैं और जब टीम इंडिया को इसकी जरूरत थी, तब उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण, महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।”

साहा, जिन्होंने मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीज़न को छोड़ दिया था, इंडियन प्रीमियर लीग के लिए तैयार होंगे। उन्हें गुजरात टाइटंस ने खरीदा, जिसकी अगुवाई हार्दिक पांड्या करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *