महिला विश्व कप: हरमनप्रीत कौर ने खराब फॉर्म से उबरने में मनोवैज्ञानिक की भूमिका पर बात की

Sports

महिला विश्व कप 2022: हरमनप्रीत कौर ने कहा कि खेल मनोवैज्ञानिक मुग्धा बावरे के साथ उनके सत्र, जिन्होंने टीम के साथ न्यूजीलैंड की यात्रा की है, ने उन्हें बल्ले से दुबले पैच को दूर करने में मदद की।

भारत की स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर ने बुधवार को न्यूजीलैंड में चार मार्च से शुरू हो रहे महिला विश्व कप के लिए टीम की खेल मनोवैज्ञानिक मुग्धा बावरे की भूमिका पर रोते हुए कहा कि उन्होंने समय रहते दुबलेपन से उबरने में मदद की।

हरमनरपीत ने कहा कि वह एक खोल में जा रही थी और अपनी परेशानियों के लिए जवाब मांग रही थी और न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान डॉ मुघा बावरे से बात करते समय उन्हें मिल गया। हरमनप्रीत न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले 3 एकदिवसीय मैचों में सिर्फ 33 रन ही बना पाई और चौथे वनडे के लिए बाहर कर दी गई।

स्टार बल्लेबाज के अनुभव के बावजूद टीम में हरमनप्रीत की जगह पर सवाल उठाया गया था, लेकिन उन्होंने 5 वें एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की एकमात्र जीत में महत्वपूर्ण 63 रन बनाकर वापसी की। हरमनप्रीत ने महिला विश्व कप से पहले अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका की महिलाओं के खिलाफ मैच जीतने वाली 104 रनों की पारी खेलकर अपने फॉर्म पर बनाया।

“मुग्धा महोदया ने बहुत मदद की है, खासकर पिछले चार मैचों में जो हमने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले थे जहां मेरा प्रदर्शन अच्छा नहीं था और यहां तक ​​कि मैं भी खोल में जा रहा था।

हरमनप्रीत ने बुधवार को प्रेस से कहा, “मेरे दिमाग में चीजें थीं लेकिन मुझे इसके बारे में पता नहीं था, उससे बात करने के बाद मुझे समाधान मिल गया। मुझे उससे बात करने के बाद स्पष्ट विचार मिले कि उन चीजों ने वास्तव में 2-3 खेलों के दौरान मदद की।” .

कप्तान मिताली राज ने एक खेल मनोवैज्ञानिक के साथ भारत को प्रमुख टूर्नामेंटों की यात्रा करने की आवश्यकता पर बल दिया था और वरिष्ठ राष्ट्रीय टीम ने डॉ. मुग्धा को उनके न्यूजीलैंड दौरे और विश्व कप के लिए बोर्ड में शामिल किया था। विशेष रूप से, मिताली ने टीम पर खेल मनोवैज्ञानिक के सकारात्मक प्रभाव के बारे में बात की थी, भले ही परिणाम न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं जा रहे थे।

2017 महिला विश्व कप के फाइनल में अपनी दौड़ के दौरान हरमनप्रीत भारत के सबसे बड़े सितारों में से एक थीं। 171 की उनकी प्रतिष्ठित पारी ने भारत को सेमीफाइनल में पावरहाउस ऑस्ट्रेलिया को बाहर करने में मदद की।

हालाँकि, T20I कप्तान तब से एक कठिन दौर से गुजरा है, जिसने पिछले 3 वर्षों में केवल 3 अर्द्धशतक ही बनाए हैं।

हरमनप्रीत ने कहा कि न्यूजीलैंड में हाल के प्रदर्शन से विश्व कप से पहले उनके आत्मविश्वास में काफी इजाफा हुआ है।

कौर ने कहा, “मैं जानती हूं कि लोग मेरी 171-नॉक के बारे में अधिक बात करते हैं और यही एक मानक है जिसे मैंने अपने लिए निर्धारित किया है, शायद इसीलिए मेरी 30-40 रनों की छोटी पारियों को महत्व नहीं दिया जाता है, जो टीम के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

“मैं खुद को संख्याओं के आधार पर नहीं आंकना चाहता – मेरे लिए जो मायने रखता है वह यह है कि जब टीम को मेरी जरूरत होती है, तो मैं 100 रन या 10 रन बनाकर उनके लिए खड़ा हो सकता हूं।”

32 वर्षीय विलो के साथ संघर्ष कर रहे थे, लेकिन शुक्रवार से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए समय पर वापस आ गए।

कौर ने चौथे वनडे के लिए टीम से बाहर होने से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले तीन मैचों में कुल 33 रन बनाए। हालांकि, अंतिम गेम में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में 104 रनों के साथ दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 63 रन बनाए।

“हां निश्चित रूप से (बल्लेबाजी के बारे में आत्मविश्वास महसूस कर रहा था), मेरे प्रदर्शन में काफी उतार-चढ़ाव थे लेकिन पिछले सौ प्रदर्शन ने मुझे काफी आत्मविश्वास दिया है।

“न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण थी। मुझे वह लय मिली जिसकी मुझे जरूरत थी अब इस लय और गति को जारी रखना मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”

हरमनप्रीत का विश्वासपात्र शैफाली वापसी करेगी

इस बीच, हरमनप्रीत कौर ने महिला विश्व कप में फॉर्म खोजने के लिए बड़ी हिट शैफाली वर्मा का समर्थन किया, जो दुबले-पतले दौर से गुजर रही हैं। शैफाली न्यूजीलैंड में 5 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में सिर्फ 96 रन ही बना पाई।

“वह हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और वह अपनी भूमिका को अच्छी तरह से समझती है। ऐसा होता है, कभी-कभी, आप जितनी मेहनत करते हैं, कभी-कभी प्रदर्शन में अनुवाद नहीं होता है। यह तब होता है जब हमें उसे खुद पर काम करने के लिए कुछ समय देना होता है।

“हम सब उससे बात कर रहे हैं – मुझसे, अन्य खिलाड़ी, मुग्दा। वह सही समय पर अच्छी आएगी। अभी उसे उन अच्छे कामों की याद दिलाना महत्वपूर्ण है जो उसने किए हैं, न कि जो उसके रास्ते में नहीं जा रहा है।

“मुझे यकीन है कि वह सही समय पर क्लिक करेगी, वह कोई है जिसने हमारे लिए बहुत अच्छा किया है और वापस उछाल देगी।”

भारत रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ महिला विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *