केजरीवाल सरकार बल्लीमारान क्षेत्र के छात्रों के लिए नए सरकारी स्कूल का निर्माण करेगी

दैनिक समाचार
  • खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के विद्यालय प्रमुखों एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की
  • इमरान हुसैन ने शिक्षा विभाग को दिल्ली के छात्रों को विश्व स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं प्रदान करने के प्रयासों में और तेजी लाने के निर्देश दिए
  • इमरान हुसैन ने जीनत महल स्कूल में 60 अतिरिक्त कक्षाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया
Image

नई दिल्ली, 09 जून, 2022

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के विद्यालय प्रमुखों एवं शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें बताया कि केजरीवाल सरकार बल्लीमारान क्षेत्र के छात्रों के लिए नए सरकारी स्कूल का निर्माण करेगी। ईदगाह के सामने खाली पड़ी जमीन पर नए स्कूल का निर्माण किया जाएगा। इस दौरान इमरान हुसैन ने शिक्षा विभाग को दिल्ली के छात्रों को विश्व स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं प्रदान करने के प्रयासों में और तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही जीनत महल स्कूल में 60 अतिरिक्त कक्षाओं के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

Image

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री और बल्लीमारान के विधायक इमरान हुसैन ने आज रीजनल डायरेक्टर (एजुकेशन) डीडीई सेंट्रल, डीडीई नॉर्थ, डीडी जोन के साथ बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न सरकारी स्कूलों के प्रमुखों के साथ बैठक की। समीक्षा बैठक में दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड(डीयूएसआईबी) एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारी भी शामिल हुए। मंत्री ने स्कूली बच्चों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और स्कूलों में चल रहीं कार्यप्रगति की समीक्षा की। माननीय मंत्री जी ने संबंधित अधिकारियों से कक्षाओं को स्मार्ट कक्षाओं में बदलने, आधुनिक खेल सुविधाएं, बहुउद्देश्यीय हॉल और स्कूल के शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में प्रयासों में तेजी लाने की जरूरत बताई।

Image

मंत्री इमरान हुसैन ने डीयूएसआईबी और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में ईदगाह के सामने स्थित खाली जमीन पर दिल्ली सरकार के स्कूल के निर्माण की व्यवहारिकता का अध्ययन करने का निर्देश दिया। मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के उच्च जनसंख्या घनत्व को देखते हुए, प्रस्तावित स्कूल हजारों छात्रों, विशेषकर आसपास के क्षेत्र में रहने वाली लड़कियों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होगा। इस स्कूल के निर्माण होने से अन्य स्कूलों पर बोझ भी कम होगा। प्रस्तावित स्कूल के लिए जिन भू खंडों को चिन्हित किया जा रहा है, वो जमीन दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) की हैं। पिछले कई वर्षों से खाली पड़ी हैं। मंत्री ने परियोजना को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए एक ले-आउट प्लान तैयार करने का निर्देश दिया। इमरान हुसैन ने आगे कहा कि अंतर-विभागीय समन्वय के कारण परियोजना में किसी तरह की देरी नहीं होनी चाहिए।

बैठक के दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि तीन स्कूलों- चश्मा बिल्डिंग स्कूल, जीनत महल और ईदगाह स्कूल में दूसरी पाली शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। क्षेत्र के निवासियों की शैक्षिक जरूरतों को ध्यान में रखते मंत्री की पहल पर यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया। मंत्री ने रीजनल डायरेक्टर (एजुकेशन) बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं की सहायता के लिए कक्षाओं में आधुनिक तकनीक वाले स्मार्ट बोर्ड स्थापित करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा मंत्री ने बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र के जनसंख्या घनत्व को देखते हुए अधिकारियों को जीनत महल स्कूल में 60 अतिरिक्त क्लासरूम के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया ताकि क्लासरूम का प्रस्तावित निर्माण समय पर पूरा हो सके। मंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि स्कूल के क्लास रूम आधुनिक बुनियादी ढांचे से युक्त हों और सर्वोत्तम शैक्षणिक आधुनिक सुविधाएं हों।

इमरान हुसैन ने पिछले सात वर्षों में केजरीवाल सरकार की ‘अविश्वसनीय उपलब्धियों’ के लिए शिक्षा विभाग की भी सराहना की। पिछले कुछ वर्षों में, दिल्ली का शिक्षा मॉडल अनुकरणीय है और पूरे देश-विदेश में इसकी सराहना की गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के शिक्षा बजट को बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया है और दिल्ली में शिक्षा प्रणाली को उन्नत बनाने के लिए के लिए लगातार प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *