उपराष्ट्रपति ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया; लोगों से जोड़ीदार राज्यों की कला और संस्कृति के बारे में जानने का आह्वान किया

दैनिक समाचार

माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने आज शहर के पोट्टी श्रीरामुलु तेलुगू विश्वविद्यालय में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी)’ पर आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो द्वारा आयोजित  इस प्रदर्शनी में जोड़ीदार राज्यों हरियाणा और तेलंगाना के विभिन्न दिलचस्प पहलुओं जैसे कि अनगिनत कला रूपों, व्यंजन, त्योहार, स्मारक, पर्यटन स्थल, इत्‍यादि पर प्रकाश डाला गया है। यह प्रदर्शनी 12 से 14 दिसंबर, 2021 तक हैदराबाद के नामपल्ली स्थित पोट्टी श्रीरामुलु तेलुगू विश्वविद्यालय के परिसर में आम जनता के लिए खुली रहेगी। इस प्रदर्शनी में प्रकाशन विभाग द्वारा कला और संस्कृति की विभिन्‍न थीम पर पेश की गई उल्लेखनीय पुस्तकों को प्रदर्शित किया गया है।

IMG_256

इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए श्री नायडू ने कहा कि इस तरह की पहल जोड़ीदार राज्यों की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के प्रचार-प्रसार और लोगों के बीच परस्‍पर संपर्क को बढ़ावा देने में काफी मददगार साबित होंगी। उन्होंने इस उत्‍कृष्‍ट पहल के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय की सराहना की जिसने दोनों राज्यों के लोगों को एक साथ लाया है और इसके साथ ही हमारी समृद्ध एवं विविध सांस्कृतिक धरोहर के बारे में जागरूकता बढ़ाई है।

IMG_256

तेलंगाना राज्य के गृह मंत्री श्री मोहम्मद महमूद अली और तेलंगाना राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री बी. विनोद कुमार ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आरओबी, पीआईबी, डीपीडी और आकाशवाणी के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।  

IMG_256

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देने और हमारे देश के लोगों के बीच भावनात्मक जुड़ाव को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा की गई एक अनूठी पहल है। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी)’ कार्यक्रम का शुभारंभ 31 अक्टूबर, 2015 को सरदार वल्लभभाई पटेल की 140वीं जयंती के अवसर पर किया गया था, जिन्होंने आजादी के बाद देश के एकीकरण में अत्‍यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

IMG_256

***

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *