श्री नितिन गडकरी कल मुंबई में “राजमार्ग, परिवहन और संचालन तंत्र में निवेश के अवसर” पर राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

दैनिक समाचार

केंद्रीयसड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी कल 17 दिसंबर, 2021 को मुंबई में “राजमार्ग, परिवहन और संचालन तंत्र में निवेश के अवसर” विषयक एक राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।

इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत के लॉजिस्टिक क्षेत्र को बढ़ावा देना और इस संबंध में प्रधानमंत्री की पीएम गति शक्ति- नेशनल मास्टर प्लान परिकल्पना को पूरा करने के लिए विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्रालयों, उनकी एजेंसियों और निजी क्षेत्र के बीच समन्वय की महत्ता को रेखांकित करना है। इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राजमार्गों, परिवहन एवं लॉजिस्टिक क्षेत्र में निवेश के अवसरों को प्राथमिकता देने की योजना तैयार की है। इसके लिए वह तीन केंद्रीय विचारों- भारतमाला परियोजना, संपत्ति मुद्रीकरणऔर वाहन स्क्रैपिंग नीति पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। भारतमाला परियोजना मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, इंटरमॉडल स्टेशन, रोपवे, ऑप्टिकल फाइबर केबल इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी संबद्ध बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास के साथ-साथ माल ढुलाई और यात्री आवाजाही की दक्षता में सुधार पर ध्यान देने के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग विकास के लिए प्रमुख कार्यक्रम है। संपत्ति मुद्रीकरण पर चर्चा के माध्यम से सरकार वित्तीय वर्ष 2025 तक 6 लाख करोड़ रुपए की संपत्तियों का मुद्रीकरण करने की योजना बना रही है। वाहन स्क्रैपिंग नीति के संबंध में निवेश के लिए उसका लक्ष्य रजिस्टर्ड व्हिकल स्क्रैपिंग फेसलिटीज (आरवीएसएफ) और ऑटोमेटिड टेस्टिंग स्टेशन (एटीएस) स्थापित करने के लिए निवेश आकर्षित करना है,जिससे परिचालन के अयोग्य और प्रदूषण फैला रहे वाहनों को धीरे-धीरे परिचालन से हटाने की पर्यावरण अनुकूल व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी। सम्मेलन में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा शुरू की गई जोजीला सुरंग और मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क जैसी बहुत सी महत्वपूर्ण परियोजनाओं के विषय में बताया जाएगा।

इस सम्मेलन में संभावित निवेशक, उद्योग विशेषज्ञ तथा संबद्ध केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्रालयों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस सम्मेलन के दौरान सभी व्यावहारिक कोविड नियम-कायदों का पालन किया जाएगा।

***

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *