बॉयोटेक किसान कार्यक्रम : पूर्वोत्तर क्षेत्र पर केंद्रित

प्रौद्योगिकी विज्ञान

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ‘बायोटेक-कृषि इनोवेशन साइंस एप्लीकेशन नेटवर्क’(बायोटेक-किसान) मिशन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मौजूदा पहल खास तौर पर पूर्वोत्तर क्षेत्र पर केंद्रित है क्योंकि इस क्षेत्र की बड़ी आबादी पहले से ही कृषि पर निर्भर है। यहां कुल श्रमबल का 70 फीसदी आजीविका के लिए कृषि क्षेत्र या उससे जुड़े क्षेत्र में काम करता है। यह क्षेत्र देश के खाद्यान्न का केवल 1.5 प्रतिशत उत्पादन करता है और इसे अपनी घरेलू खपत को पूरा करने के लिये खाद्यान्न का आयात भी करना पड़ता है।

कार्यक्रम का पूर्वोत्तर के लिए महत्व

  • इस क्षेत्र में स्थान आधारित विशेष फसल को बढ़ावा देकर, बागवानी और पेड़ों से आय, मत्स्य एवं मवेशी उत्पादन संबंधी क्षेत्रों को बढ़ावा देकर कृषि आबादी को आय बढ़ाने का मौका दिया जायेगा।
  • बायोटेक-कृषि इनोवेशन साइंस एप्लीकेशन नेटवर्क (बायोटेक-किसान) को पूर्वोत्तर में इस लक्ष्य के साथ लागू किया जाएगा कि खेतों को नई-नई तकनीक से जोड़ा जाए।
  • छोटे और सीमांत किसानों के लिए कृषि के साथ नवीन कृषि प्रौद्योगिकियों को जोड़ने के उद्देश्य से पूर्वोत्तर क्षेत्र में बायोटेक-किसान कार्यक्रम लागू किया जाएगा।इससे खास तौर पर महिलाओं को लाभ मिलेगा।
  • पूर्वोतर क्षेत्र में बायोटेक-किसान हब देश भर के शीर्ष वैज्ञानिक संस्थानों के साथ-साथ राज्य कृषि विश्वविद्यालयों व कृषि विज्ञान केंद्रों तथा इस क्षेत्र की मौजूदा राज्य कृषि विस्तार सेवाओं व प्रणालियों के प्रदर्शन और प्रशिक्षण के लिये किसानों का सहयोग करेंगे।

बायोटेक-किसान कार्यक्रम क्या है?

मिशन प्रोग्राम Biotech – Krishi Innovation Science Application Network (बायोटेक किसान) यह एक किसान केंद्रित योजना है जिसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा किसानों की सहायता से विकसित 2017 में शुरू की गई एक वैज्ञानिक-किसान साझेदारी योजना है। इसे कृषि नवाचार के लिए किसानों के साथ विज्ञान प्रयोगशालाओं को जोड़ने के उद्देश्य से अभिनव समाधान और प्रौद्योगिकियां प्राप्त करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। अब तक, भारत के 15 कृषि जलवायु क्षेत्रों और 110 आकांक्षी जिलों में 146 बायोटेक -किसान हब स्थापित किए गए हैं। यह अखिल भारतीय कार्यक्रम है, जो हब-एंड-स्पोक मॉडल पर काम करता है और किसानों में उद्यमशीलता तथा नवाचार को प्रोत्साहित करता है एवं महिला किसानों को सशक्त बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *