तेलंगाना के क्षेत्र सहायकों की लड़ाई आम आदमी पार्टी तब तक लड़ेगी जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती है

दैनिक समाचार
  • 14 साल से सेवा कर रहे फील्ड सहायकों की बर्खास्तगी अनुचित और अमानवीय है- सोमनाथ भारती
  • सरकार के विचारहीन फैसले से हजारों परिवार सड़क पर आ गए हैं- सोमनाथ भारती
  • नौकरियों की कमी चिंताजनक है, जिससे युवा आत्महत्या कर रहे हैं- सोमनाथ भारती
  • प्रदेश में सिर्फ सीएम परिवार से जुड़े लोगों को ही पद और नौकरी मिल रही है- सोमनाथ भारती
  • राज्य सरकार को रोजगार गारंटी राशि को डायवर्ट करने का कोई अधिकार नहीं है- सोमनाथ भारती
  • उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार फील्ड सहायकों की तत्काल भर्ती की जाए- सोमनाथ भारती

नई दिल्ली/तेलंगाना, 27 जनवरी, 2022

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता विधायक सोमनाथ भारती ने तेलंगाना सरकार से बर्खास्त किए गए फील्ड सहायकों को तुरंत भर्ती करने की मांग की है। उन्होंने गुरुवार को आप की तेलंगाना इकाई द्वारा आयोजित एक वर्चुअल प्रेस मीट में हिस्सा लिया।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने क्षेत्र सहायकों की समस्या का समाधान होने तक उनके न्याय की लड़ाई लडने के लिए कहा है। तेलंगाना सरकार के गलत फैसले के कारण 7,651 फील्ड सहायक परिवार के साथ सड़क पर आ गए हैं। केसीआर सरकार ने फील्ड सहायकों के अनुबंधों का विस्तार नहीं करने के लिए जुलाई 2019 में नए दिशानिर्देश जारी किए। विरोध में कथित तौर पर हड़ताल पर जाने के कारण उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया। 2006 से काम कर रहे फील्ड सहायकों का कहना है कि वे परिवार के साथ सड़क पर आ गए हैं।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना में नौकरियों की कोई सुरक्षा नहीं है। यह चिंता की बात है कि युवा यह सोच कर आत्महत्या कर रहे हैं कि नौकरियां नहीं मिलेंगी। राज्य बनने के बाद कथित तौर पर विकास का फल केसीआर परिवार को ही मिला है। उन्होंने सरकारी लापरवाही के सबूत के रूप में फील्ड सहायकों को काम पर रखने के उच्च न्यायालय के आदेश की अनदेखी करने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र सहायकों की बर्खास्तगी और रोजगार गारंटी राशि को अन्य योजनाओं में बदलने की पूरी जिम्मेदारी केंद्र और राज्य सरकारों को लेनी चाहिए।

उन्होंने राज्य सरकार पर रोजगार गारंटी योजना से अन्य योजनाओं के लिए धन निकालने का आरोप लगाया और सरकार से इस पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के हस्तक्षेप के बाद ही राज्य सरकार के अधिकारी क्षेत्र सहायकों की नौकरियों के मामले में कुछ सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे थे। सोमनाथ भारती ने मांग की कि सरकार बर्खास्त फील्ड सहायकों को वापस ले और मृतक फील्ड सहायकों के परिवारों का सहयोग करे। उन्होंने मांग की कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार की 1 करोड़ मुआवजा योजना की तर्ज पर, केसीआर सरकार को आत्महत्या करने वाले फील्ड सहायकों के परिवारों के लिए एक-एक करोड़ रुपए देना चाहिए।

आम आदमी पार्टी, तेलंगाना की नेता इंदिरा शोभन ने आरोप लगाया कि फील्ड सहायकों को हटाने के बाद केंद्र सरकार दो साल तक चुप रही और फंड की भी परवाह नहीं की। केंद्र सरकार जो सीधे रोजगार गारंटी योजना का प्रबंधन करता है, वह उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में फील्ड सहायकों को नियुक्त करेगा। इंदिरा शोभन ने क्षेत्र सहायकों के चार महीने के बकाया के साथ दो साल की अवधि के पूरे वेतन का भुगतान करने की भी मांग की। इंदिरा शोभन ने केंद्र और राज्य सरकारों को चेतावनी दी कि मांग पूरी नहीं होने पर जंतर-मंतर के पास बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *