फॉर्मूला वन: रूसी, बेलारूसी ड्राइवर तटस्थ झंडे के नीचे दौड़ जारी रख सकते हैं

Sports

फॉर्मूला वन: 2022 के लिए रूसी ग्रां प्री को रद्द करने की पुष्टि करते हुए, एफआईए ने कहा कि रूसी और बेलारूसी ड्राइवर दौड़ जारी रख सकते हैं, लेकिन एक तटस्थ ध्वज के तहत।

मोटरस्पोर्ट की शासी निकाय एफआईए ने मंगलवार को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा की, लेकिन कहा कि रूसी और बेलारूसी ड्राइवर अभी भी तटस्थ क्षमता में इसकी प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं।

FIA की वर्ल्ड मोटर स्पोर्ट काउंसिल (WMSC) की एक असाधारण बैठक के बाद निर्णय की घोषणा की गई।

इसने कहा कि किसी भी रूसी और बेलारूसी ड्राइवरों, व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धियों और अधिकारियों की भागीदारी, यहां तक ​​कि एक तटस्थ क्षमता में, “शांति और राजनीतिक तटस्थता के एफआईए के सिद्धांतों के लिए विशिष्ट प्रतिबद्धता और पालन” के अधीन था।

बैठक ने इस साल के रूसी ग्रां प्री को रद्द करने की भी पुष्टि की।

एफआईए के फैसले यूक्रेन के पिछले हफ्ते के आक्रमण के मद्देनजर आते हैं, जिसे रूस “विशेष अभियान” कहता है। बेलारूस आक्रमण के लिए एक प्रमुख मंचन क्षेत्र रहा है।

एफआईए के अध्यक्ष मोहम्मद बेन सुलेयम ने कहा, “हम यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा करते हैं और हमारी संवेदनाएं यूक्रेन की घटनाओं के परिणामस्वरूप पीड़ित सभी लोगों के साथ हैं।”

निकिता माज़ेपिन को अनिश्चित भविष्य का सामना करना पड़ रहा है
FIA के WMSC के निर्णय से निकिता माज़ेपिन, ग्रिड पर एकमात्र रूसी, को फॉर्मूला वन में दौड़ जारी रखने की अनुमति मिलेगी।

22 वर्षीय पहले से ही रूस पर लगाए गए डोपिंग प्रतिबंधों के कारण तटस्थ झंडे के नीचे दौड़ता है।

लेकिन वह अभी भी अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहा है, जब उसकी यूएस-स्वामित्व वाली हास टीम ने पिछले सप्ताह के बार्सिलोना परीक्षण के अंतिम दिन रूसी पोटाश निर्माता और शीर्षक प्रायोजक उरालकली से संबंधित सभी ब्रांडिंग को हटा दिया था।

उरालकली का स्वामित्व माज़ेपिन के पिता के पास है और साझेदारी का भाग्य और टीम में रूसी की निरंतर उपस्थिति इस सप्ताह तय की जानी है।

डब्लूएमएससी के फैसलों के मद्देनजर हास ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

FIA ने रूसी राष्ट्रीय प्रतीकों के प्रदर्शन पर रोक लगाई
एफआईए ने यह भी फैसला किया कि रूसी और बेलारूसी एफआईए सदस्यों के प्रतिनिधियों को अस्थायी रूप से “निर्वाचित अधिकारियों / आयोगों के सदस्यों की अपनी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों से अलग होना होगा।”

रूस और बेलारूस में कोई अंतरराष्ट्रीय या क्षेत्रीय प्रतियोगिता नहीं होगी, जबकि रूसी और बेलारूसी टीमों को भी अगली सूचना तक अंतरराष्ट्रीय या क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने से रोक दिया जाएगा।

इसने किसी भी रूसी या बेलारूसी राष्ट्रीय प्रतीकों, रंगों, झंडों या अंतरराष्ट्रीय या क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं में किसी भी गान के प्रदर्शन पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

WMSC ने कहा कि अगली सूचना तक रूसी या बेलारूसी FIA सदस्यों को कोई FIA अनुदान नहीं दिया जाएगा, जबकि मौजूदा FIA ​​अनुदान निधि को भी रोक दिया जाएगा।

इससे पहले मंगलवार को, रूसी पूर्व F1 रेसर Daniil Kvyat ने रूसी एथलीटों और अंतरराष्ट्रीय खेल से टीमों पर प्रतिबंध लगाने को “अनुचित” समाधान कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *