खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने वेट एंड मेजरमेंट विभाग को सभी गैर-कार्यात्मक माप उपकरणों को तुरंत पूरी तरह से चालू करने के दिए निर्देश

दैनिक समाचार

इमरान हुसैन ने किया वेट एंड मेजरमेंट विभाग के डिस्ट्रिक्ट जोनल कार्यालय का औचक निरीक्षण

इमरान हुसैन ने वेट एंड मेजरमेंट विभाग को प्रमुख स्थानों पर नागरिक चार्टर का प्रदर्शन, परिसर में संबंधित अधिकारियों के नाम और पदनाम सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

नई दिल्ली, 11 मार्च, 2022
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने तिलक नगर स्थित माप तोल विभाग के जोनल कार्यालय एवं सेकेंडरी लैब का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंत्री ने कार्यालय परिसर में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति को कम पाया । उन्होंने मापयंत्रों की संवेदनशीलता को देखते हुए कार्यालय परिसर में साफ-सफाई पर भी गंभीर चिंता व्यक्त की। इमरान हुसैन ने विभागों के अधिकारियों को कार्यालय परिसर में नियमित जांच, अभिलेखों का निरीक्षण और स्वच्छता बनाए रखने के लिए कहा। माप- तोल विभाग अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की समय पर कार्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित करे ताकि विभागीय कार्य में पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने कहा कि समय पर कार्यालयों में नहीं पहुंचने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने निरीक्षण के दौरान स्वयं माप- तोल विभाग, दिल्ली सरकार के माप उपकरणों से वजन सम्बंधित तकनीकी पहलुओं सहित माप उपकरणों के बारे में विस्तृत पूछताछ की। जोनल कार्यालय की प्रयोगशाला में माप यंत्र/परीक्षण इकाई का अनुरक्षण सही तरीके से नहीं किया गया था तथा कैलिब्रेशन उपकरणों की कार्यप्रणाली भी सही नहीं पाई गई थी। जो मुख्य रूप से उपकरणों को कैलिब्रेट करने के लिए संचालित होनी चाहिए। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने मौजूद अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा तो वे इसके लिए तत्काल कोई स्पष्ट कारण नहीं बता सके। इसके अलावा, मंत्री ने माप तोल विभाग को सभी गैर-कार्यात्मक माप उपकरणों को तेजी से कार्यात्मक करने के निर्देश दिए ताकि दिल्ली के निवासियों सटीक वजन वाले उत्पाद प्राप्त कर सकें।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने संबंधित विधिक माप अधिकारी एवं सहायक नियंत्रक से मानक माप इकाई के गलत माप और गैर-कार्यात्मक होने पर विभागीय स्पष्टीकरण के भी निर्देश दिये। उन्होंने नियंत्रक (माप तोल) को निरीक्षण के दौरान पाई गई अनियमितताओं की विस्तृत जांच करने और सचिव (लीगल मैट्रोलोजी) के माध्यम से तीन कार्य दिवसों में अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति ने आगे निर्देश दिया कि माप- तौल विभाग के अधिकारी/कर्मचारी यह सुनिश्चित करेंगे कि दुकानदार/व निर्माता/डीलर पैकेज्ड कमोडिटी नियमों के मानदंडों का कड़ाई से पालन कर रहे हैं। विभाग यह भी सुनिश्चित करेगा कि उनके द्वारा केवल सत्यापित/मुद्रांकित, इलेक्ट्रॉनिक/मैनुअल/तोल उपकरणों का ही उपयोग किया जा रहा है। उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। माप- तौल विभाग यह सुनिश्चित करें की दिल्ली के निवासियों को सटीक वजन वाले उत्तम उत्पाद प्राप्त हों ।

इमरान हुसैन ने माप तौल विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, विभाग को कार्यालय परिसर के प्रमुख स्थानों जनता की सुविधा के लिए सिटीजन चार्टर का प्रदर्शन, परिसर में संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों से सम्बंधित विवरण डिस्प्ले के माध्यम से सुनिश्चित करे । उन्होंने अधिकारियों/कर्मचारियों को लोक सेवा के प्रति और संवेदनशील बनाने और जनता को उचित सहयोग सुनिश्चित करने की आवश्यकता और सम्बंधित प्रशिक्षण पर बल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *