⚠️ अगर आप भाजपा या काँग्रेस समर्थक हैं तो सावधान हो जाइए ⚠️

दैनिक समाचार

दिल्ली सरकार ऐसा काम करने जा रही है जिसके बाद आप भाजपा-काँग्रेस समर्थक होते हुए भी शायद खुद को केजरीवाल की तारीफ़ करने से ना रोक पाएँ

आपने कई ट्रैफिक लाइट 🚦पर छोटे-छोटे बच्चों को भीख माँगते, सामान बेचते या करतब दिखाते देखा होगा। वो बच्चे अपने परिवार के साथ वहीं पास के किसी फुटपाथ पर अपना टैंट लगाकर सोते हैं। शायद आपके मन में ख्याल भी आया होगा कि काश इनको यह सब करने की ज़रूरत ना पड़े।

बस आपकी उसी इच्छा को दिल्ली सरकार साकार करने जा रही है। दिल्ली सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में बुनियादी शिक्षा को हर बच्चे तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए सरकार ने बेघर बच्चों के लिए बोर्डिंग स्कूल बनाने का फैसला किया है और 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

सड़क किनारे, फुटपाथ, फ्लाईओवर , सीढ़ियों के नीचे, पूजा स्थलों, मंडप 🎪, रेलवे प्लेटफार्म पर रहने वाले ये बच्चे आश्रय, शिक्षा और भोजन से वंचित रह जाते हैं। जिसके कारण अधिकतर ये बच्चे बड़े होकर भी अपने माता-पिता की तरह ग़रीबी में ही जीवन जीते हैं और अलग-अलग जगह भटकते रहते हैं।

इन बच्चों को आश्रय, भोजन के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए दिल्ली सरकार ने बोर्डिंग स्कूल 🏫 बनाने का ऐलान किया। यह स्कूल आधुनिक सुविधाओं वाला बोर्डिंग स्कूल होगा जहाँ बच्चों को हॉस्टल में ठहराया जाएगा, उनके खाने-पीने की भी पूरी व्यवस्था रहेगी।

दो वक़्त की रोटी के लिए संघर्ष करते बच्चों के माता-पिता को यह सुकून होगा कि उनके बच्चे पढ़-लिखकर अपना जीवन बेहतर 👩‍🏫👩‍🎓👩‍⚖️👩‍⚕️बनाएँगे।

हम कामना करते हैं कि दिल्ली सरकार की यह पहल सफल हो ताकि हज़ारों ऐसे बच्चे भी मुख्यधारा के हिस्सा बन सकें।

🙏 जय हिंद 🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *