सरकार पूरे देश में दिव्यांजनों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 21 अन्य स्थानों पर भी इस प्रकार की सुविधाएं स्थापित कर रही है: श्री ए नारायणस्वामी

दैनिक समाचार

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, श्री ए. नारायणस्वामी ने 16 अप्रैल, 2022 को कर्नाटक के दावणगेरे के वडिन्नहल्ली में दिव्यांगजनों के कौशल विकास, पुनर्वास और सशक्तिकरण के लिए समग्र क्षेत्रीय केंद्र (सीआरसी) के नए भवन का आधारशिला रखा।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने पुनर्वास में विशिष्ट सेवाओं पर प्रकाश डाला, जो इस अत्याधुनिक सुविधाओं की शुरूआत करने के बाद उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के सभी दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को इस सुविधा से लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार 21 अन्य स्थानों पर भी इसी प्रकार की सुविधाएं स्थापित कर रही है और इससे पूरे देश में पीडब्ल्यूडी की आवश्यकताओं को पूरा करने में बहुत सहायता मिलेगी।

उन्होंने पीडब्ल्यूडी को मुख्यधारा में लाने के लिए रोकथाम और शीघ्र मध्यवर्तन के लिए जागरूकता उत्पन्न करने की आवश्यकता पर बल दिया, जिन्हें इन केंद्रों के माध्यम से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए कर्नाटक सरकार द्वारा 16.23 एकड़ भूमि आवंटित की गई है और 24.61 करोड़ की लागत से भवन का निर्माण किया जा रहा है।

इस अवसर पर श्री जी.एम.सिद्धेश्वर, सांसद, दावणगेरे निर्वाचन क्षेत्र, कर्नाटक, प्रो एन लिंगन्ना, विधानसभा सदस्य, मायाकोंडा निर्वाचन क्षेत्र, कर्नाटक, श्री राजीव शर्मा, आईएफओएस, संयुक्त सचिव, डीईपीडब्ल्यूडी, एमएसजेएंडई, भारत सरकार, श्री महंतेश बिलागी, आई.ए.एस., उपायुक्त और जिला मजिस्ट्रेट, दावणगेरे, कर्नाटक, श्री बी.वी. राम कुमार, निदेशक (ओएफएफजी), एनआईईपीआईडी, सिकंदराबाद और डॉ. उमाशंकर मोहंती, निदेशक, समग्र क्षेत्रीय केंद्र (सीआरसी), दावणगेरे, कर्नाटक भी उपस्थित थे।

****

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *