स्किल यूनिवर्सिटी के छात्रों ने स्पेनिश भाषा कौशल का प्रदर्शन किया, क्यूबा गणराज्य के राजदूत ने की प्रशंसा

दैनिक समाचार

डीएसईयू का उद्देश्य विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए अध्ययन एवं विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए जगह बनाना है- नेहारिका वोहरा

डीएसईयू ने बड़े उत्साह के साथ मनाया ‘क्यूबा को जानने का दिवस’, क्यूबा गणराज्य के राजदूत उत्सव में शामिल हुए

नई दिल्ली, 10 मई, 2022

भारत एवं क्यूबा के बीच महत्वपूर्ण सांस्कृतिक जुड़ाव की स्मृति में, केजरीवाल सरकार की यूनिवर्सिटी डीएसईयू ने बड़े उत्साह के साथ ‘क्यूबा को जानने का दिवस’ मनाया। उत्सव में क्यूबा गणराज्य के राजदूत ने भाग लिया। दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्विद्यालय ने 9 मई 2022 को गुरु नानक देव डीएसईयू रोहिणी परिसर में पहले स्पेनिश भाषा दिवस की मेजबानी की। क्यूबा गणराज्य के साथ विश्वविद्यालय ने दोनों देशों की विशिष्टता एवं सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाया।

इस आयोजन के लिए विशेष अतिथि के तौर पर क्यूबा गणराज्य के राजदूत एलेजांद्रो सिमांकास मारिन, स्पेनिश एवं लैटिन अमेरिकी अध्ययन केंद्र की निदेशक प्रो. सोनिया सुरभि गुप्ता, डीएसईयू की कुलपति प्रो. नेहारिका वोहरा, डीएसईयू की प्रो वाइस चांसलर प्रो. स्निग्धा पटनायक, प्रो. रिहान खान सूरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में कई छात्रों के माता-पिता भी शामिल हुए।

सांस्कृतिक दिवस में बीए स्पेनिश प्रोग्राम के 28 छात्रों ने क्यूबा गणराज्य के साथ छात्र विनिमय अनुभव पर एक नाटक प्रस्तुत किया। क्यूबा एवं भारत के राष्ट्रीय गान, स्पेनिश में लोकप्रिय हिंदी फिल्म ‘शोले’ के दृश्यों का अभिनय एवं लोकप्रिय गीत गाए।

इस दौरान प्रो. नेहारिका वोहरा ने कहा कि बीए स्पैनिश के छात्रों ने विश्विद्यालय पर एवं इस कार्यक्रम के प्रति अपना भरोसा रखा था।आज उनकी यह प्रदर्शनी देखकर मुझे गर्व होता है कि हमने उनके भरोसे को पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाया है। एक नागरिक के रूप में हमारे देश की विविधता मेरे लिए गर्व की बात रही है। भारतीयों के पास यह सुनिश्चित करने की अचेतन क्षमता है कि विभिन्न पृष्ठभूमि के लोग सह-अस्तित्व करते हैं एवं साथ मिलकर सभी के विकास के लिए काम करते हैं। विश्वविद्यालय में भी हमारा उद्देश्य यही रहा है – विभिन्न क्षेत्रों के अध्ययन करने एवं आगे बढ़ने के लिए विभिन्न प्रकार के अवसर प्रदान करना। उन्होंने आगे कहा कि डीएसईयू क्यूबा के सहयोग के साथ छात्रों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ अवसर बनाने पर विचार करेगा।

इस अवसर पर क्यूबा गणराज्य के राजदूत एलेजांद्रो सिमंकास मारिन ने कहा कि मैं इस आयोजन के विभिन्न पहलुओं के लिए छात्रों द्वारा किए गए प्रयास एवं कार्य की सरहाना करता हूँ। आज हम जिस साझेदारी को मजबूत कर रहे हैं उसकी नींव 62 साल पहले रखी गई थी। इस दोस्ती के लिए विश्वविद्यालय का यह प्रयास महत्वपूर्ण हैं एवं हम डीएसईयू के साथ काम करने एवं दोनों देशों के युवाओं को कई पहलों के माध्यम से संस्कृतियों को सिखाने, विविधता की सराहना करने का अवसर प्रदान करने के लिए तत्पर हैं।

प्रो. पटनायक कहा कि पहले सेमेस्टर के भीतर हमारे छात्रों को कौशल एवं आत्मविश्वास हासिल करते हुए देखकर मुझे खुशी हो रही है। हम अपने छात्रों के लिए स्पैनिश भाषी देशों के बारे में अधिक से अधिक ज्ञान एवं अनुभव प्राप्त करने के लिए ऐसे अधिक से अधिक अवसरों का प्रोत्साहन करते हैं। क्यूबा के साथ दोस्ती हमारा पहला एवं बहुत महत्वपूर्ण कदम है।

कार्यक्रम में मुख्य संकायों में से एक ‘मुंडो लातीनो’ है, जिसके संस्थापक शालू चोपड़ा द्वारा लिखित पुस्तक “विवो लातिनो 3” का भी लांच किया गया। छात्रों ने प्रोग्राम में भाषा सिखाने के उनके तरीके के महत्व के बारे में बताया। जामिया की प्रोफ़ेसर सोनिया ने इस बात पर ज़ोर दिया कि भाषा सीखने के लिए कौशल एवं भाषा के प्रति प्रेम विकसित करना, दोनों ही मह्त्वपूर्ण है। उन्होंने कहा की छात्रों ने इस तरह के शिक्षण के परिणाम को आज प्रदर्शित किया हैं।

दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्विद्यालय जल्द ही शैक्षिक वर्ष: 2022-23 के बीए स्पैनिश के लिए प्रवेश शुरू करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *