दिल्ली विधानसभा की अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण समिति की पहली बैठक विधायक विशेष रवि की अध्यक्षता में हुई

दैनिक समाचार
  • विधायक विशेष रवि ने दिल्ली विधानसभा की अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण समिति का कार्यभार संभाला
  • अधिकारियों को एक महीने के भीतर सभी राजस्व विभाग के रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण करने को कहा है, डिजिटलीकरण होने तक कोई आवेदन ख़ारिज ना किया जाए- विशेष रवि
  • डिजिटलाइजेशन होने पर आवेदन प्राप्ति के 14 दिनों के भीतर एससी/एसटी जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाएं- विधायक विशेष रवि
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समिति की शिकायतों को हल करने का अवसर देने के लिए मुख्यमंत्री और दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष का आभार- विशेष रवि

नई दिल्ली, 11 मई, 2022

दिल्ली विधानसभा की अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति कल्याण समिति अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद विधायक विशेष रवि की अध्यक्षता में बैठक हुई है। विशेष रवि ने कहा कि राजस्व विभाग के अधिकारियों को एक महीने के भीतर सभी राजस्व विभाग के रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण करने को कहा है। डिजिटलीकरण होने तक कोई आवेदन ख़ारिज ना किया जाए। डिजिटलाइजेशन होने के बाद आवेदन प्राप्ति के 14 दिनों के भीतर एससी/एसटी जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाएं।

करोल बाग विधायक विशेष रवि को 7 अप्रैल 2022 को
दिल्ली विधानसभा की अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। इसके बाद समिति की पहली बैठक 11 मई 2022 को विधायक विशेष रवि की अध्यक्षता में हुई। विधायक विशेष रवि ने बैठक बुलाकर राजस्व विभाग के शीर्ष स्तर के अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान रिकॉर्ड की अनुपलब्धता के कारण लोगों को होने वाली समस्याओं का मुद्दा उठाया गया। अध्यक्ष विशेष रवि ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को एक महीने के भीतर पुराने रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण पूरा करने का आदेश दिया। यह मुद्दा लंबे समय से लंबित है और इसके लागू होने से जनता को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि किसी भी जाति प्रमाण पत्र के आवेदन को एक कारण के रूप में “कोई रिकॉर्ड नहीं मिला” के साथ खारिज नहीं किया जाना चाहिए। फ़ील्ड वेरिफ़िकेशन करके जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया जाए। डिजिटलीकरण होने तक कोई आवेदन ख़ारिज ना किया जाए। डिजिटलाइजेशन होने के बाद आवेदन प्राप्ति के 14 दिनों के भीतर एससी/एसटी जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिए जाएं।

विधायक विशेष रवि ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समिति की शिकायतों को हल करने का अवसर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष का धन्यवाद जताया। विधायक विशेष रवि वर्ष 2020 से ही इस मुद्दे को उठाते रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *