केजरीवाल सरकार की ओर से होम आइसोलेशन के कोरोना मरीजों के लिए शुरू किया गया फ्री ऑनलाइन योग क्लास हुआ हिट, योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ ही मरीजों का मानसिक तनाव भी हो रहा दूर

दैनिक समाचार
  • केजरीवाल सरकार की फ्री ऑनलाइन योग क्लास की मदद से ठीक हुए मरीजों ने इस पहल को ह्यूमन- रिसोर्स को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार का निवेश बताया, जिसका भविष्य में मिलेगा बेहतर रिटर्न
  • दिल्ली की योगशाला होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे कोरोना मरीजों के लिए बनी अकेलापन दूर करने का साथी, शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी हो रहा बेहतर

नई दिल्ली, 17 जनवरी, 2022

दिल्ली में होम-आइसोलेशन में रहकर इलाज ले रहे कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए केजरीवाल सरकार की तरफ से ‘दिल्ली की योगशाला’ कार्यक्रम के तहत शुरू की गई ऑनलाइन योग क्लासेस से कोरोना के मरीजों की इम्युनिटी तेजी बढ़ रही है और मरीज बड़ी तेजी से कोरोना संक्रमण से उबर रहे हैं। ऑनलाइन योग क्लासेस के जरिए कोरोना संक्रमितों के अकेलेपन को खत्म कर उनके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करने का काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा 11 जनवरी से इस कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा की गई थी।

क्या है होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए दिल्ली सरकार की शुरू की गई ऑनलाइन योग क्लासेज

दिल्ली सरकार होम आइसोलेशन कर रहे कोरोना से संक्रमित लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें फ्री ऑनलाइन योग क्लास उपलब्ध करवा रही है। यहाँ विशेष रूप से प्रशिक्षित योग ट्रेनर्स द्वारा मरीजों को योग करवाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक लिंक भेजा जाता है। इस लिंक के माध्यम से संक्रमित व्यक्ति ऑनलाइन योग क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार सुबह 6 बजे से 11 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक होने वाले 1-1 घन्टे की 8 क्लासेज के लिए एक टाइम-स्लॉट का चयन कर सकते हैं।

40 हजार लोगों को ऑनलाइन योग क्लास उपलब्ध करवाने की क्षमता के साथ सैकड़ों प्रशिक्षक तैयार

मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सके और इंस्ट्रक्टर 1-1 व्यक्ति पर अच्छे से ध्यान दे सके, इसके लिए सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि एक इंस्ट्रक्टर को केवल 15 मरीज ही दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार के पास वर्तमान में 40 हजार लोगों को योग क्लास देने के लिए ट्रेनर उपलब्ध है। साथ ही नए ट्रेनर्स को भी ट्रेनिंग दी जा रही है। अभी तक 3 हजार से ज्यादा लोग इस कार्यक्रम से जुड़ चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं।

  1. “मैं एक डॉक्टर हूँ और योग पहले से करती आ रही हूँ। इस महीने जब मुझे कोरोना हुआ तो मैंने दिल्ली सरकार की ऑनलाइन योग क्लासेज को ज्वाइन किया। यहाँ मुझे सरकार द्वारा नियुत योग प्रशिक्षक द्वारा बेहद सरल और सहज तरीके से योग के वे आसन सिखाए गए, जिसके माध्यम से हमारी इम्युनिटी बूस्ट हो। क्योंकि कोरोना का यह वैरिएंट फेफड़ों पर असर करता है। इसलिए योग क्लासेज में हमें फेफड़ों से संबंधित विशेष आसन और प्राणायाम भी सिखाया गया, ताकि ऑक्सीजन लेवल कम न हो।”

दिल्ली सरकार के इस कदम से हम काफी संतुष्ट है और अपने सगे-संबंधियों को भी इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

  • डॉक्टर मुनेश कसाना
    (माउंट कैलाश, ईस्ट ऑफ़ कैलाश)

2- रक्षा विभाग में कार्यरत सुरेंद्र जी का कहना है, “ऑनलाइन योग क्लास कोरोना के समय में दिल्ली सरकार का एक बहुत ही अच्छी पहल है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि होम-आइसोलेशन में रहते हुए हम इस क्लास में शामिल हो सकते हैं। इससे न केवल मेरी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है, बल्कि मैं तेजी से कोरोना से उबर भी पाया हूँ। मैं मानता हूँ कि ह्यूमन-रिसोर्स को बेहतर बनाने और नागरिकों को स्वस्थ रखने के लिए यह राज्य सरकार द्वारा किया गया एक निवेश है जो अच्छे रिटर्न के साथ वापस मिलेगा।”

-सुरेन्द्र मलिक

3- “मुझे 2020 में भी कोरोना हुआ था और उस समय होम आइसोलेशन के दौरान मुझे काफी बोरियत महसूस होती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं था। दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए गए इस ऑनलाइन योग प्रोग्राम में शामिल होने के बाद मुझे पूरे आइसोलेशन पीरियड के दौरान कभी बोरियत या अकेलापन महसूस नहीं हुआ। यहाँ न केवल योग के माध्यम से हमारी इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम किया गया, बल्कि ट्रेनर्स ने हमारी मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा और मोरल सपोर्ट करते रहे। ट्रेनर्स काफी अच्छे हैं और वो नियमित रूप से फीडबैक लेते हैं। मैं दिल्ली सरकार के इस सराहनीय प्रयास से काफी खुश हूँ।”

  • राधेश्याम, डेंटल असिस्टेंट, मुंडका

4- मैं कई सालों से योग कर रहा हूँ, लेकिन आइसोलेशन के दौरान मुझे दिल्ली सरकार की ओर से मिली फ्री ऑनलाइन योग क्लासेज का अनुभव काफी अनूठा और अलग था। यहाँ मैंने कोरोना के दौरान किए जाने वाले विशेष योगासनों के बारे में जाना। यह कार्यक्रम लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है और स्ट्रेस फ्री करने का काम किया है| साथ ही हमारे योग ट्रेनर व्यक्तिगत रूप से सभी की मदद करते है।”

  • संजय अग्रवाल

5- “योग और प्राणायाम कोरोना के समय शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने का सबसे कारगर उपाय है। कोरोना की तीसरी लहर में यह देखा गया है कि संक्रमण के ज्यादातर मामलों में लोगों को बहुत ही मामूली लक्षण है। जिसका घर पर रहते हुए इलाज किया जा सकता है। लोग जल्दी रिकवर हों और मेंटली स्ट्रेस न लें, इसके लिए दिल्ली सरकार ने फ्री योग क्लासेस की शुरुआत की है। मुझे लगता है कि यह पहली बार है, जब कोई सरकार अपने नागरिकों को कोरोना से उबारने के लिए ऐसा अनूठा कार्यक्रम चला रही है। मुझे बेहद ख़ुशी है कि मैं और मेरे साथ सैकड़ों इंस्ट्रक्टर्स इस कार्यक्रम में शामिल होकर मरीजों को न केवल योग सिखा रहे हैं, बल्कि उनके स्ट्रेस व अकेलेपन को भी दूर कर रहे हैं”

  • अमरेश झा, योग प्रशिक्षक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *